लोकसभा में कागज फेंकने पर स्पीकर ने 6 सांसदों को 5 दिन के लिए सस्पेंड किया

नई दिल्ली: लोकसभा में सोमवार को बोफोर्स और गोरक्षकों की हिंसा के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुुआ। हालात ये बन गए कि कांग्रेस सांसदों ने सदन में कागज उछाले। सत्ता पक्ष के सांसदों ने इसका विरोध किया। बाद में स्पीकर सुमित्रा महाजन ने छह सांसद गौरव गोगोई, के सुरेश, अधीर रंजन चौधरी, रंजीत रंजन, सुष्मिता देव और एमके राघवन को 5 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया। बता दें कि ये हंगामा तब शुरू हुआ जब सदन में बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने इस मुद्दे को उठाया। इससे पहले कांग्रेस समेत विपक्ष के सांसदों ने वेल में जाकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित कर दी। ऐसे हुआ सदन में हंगामा…
– ये वाकया शून्यकाल का है, जब कांग्रेस और विपक्ष के नेता गोरक्षकों की हिंसा के विरोध में वेल में पहुंच गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। तभी, बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने बोफोर्स के मुद्दे को उठाया।

– उन्होंने कहा- “एक इन्वेस्टिगेटर के हवाले से एक टीवी चैनल ने बताया कि पूर्व पीएम राजीव गांधी और स्वीडन के पूर्व पीएम ओलोफ पाल्मे के बीच लेनदेन हुआ था। ये कहना कि 30 साल पुराना मुद्दा है और इसे उखाड़ना सही नहीं है, गलत है। अगर इसे गलत तरीके से दफन कर दिया गया तो ये भूत-पिशाच बनकर पीछा करता रहेगा। बोफोर्स का जिन्न बोतल से बाहर गया है।”

– इसके बाद कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया और सदन में स्पीकर की तरफ पेपर उड़ाने लगे।

सरकार ने कहा- ऐसे सांसदों के खिलाफ कार्रवाई हो

– पार्लियामेंट्री अफेयर्स मिनिस्टर अनंत कुमार ने कहा- “कांग्रेस सांसदों के इस बर्ताव की निंदा की जानी चाहिए। सुमित्रा महाजन को इनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।”

– अनंत कुमार ने स्पीकर और सदन का सम्मान नहीं करने के लिए के. सुरेश का नाम लिया। कहा कि ऐसे मेंबर्स का सदन से निलंबन कर देना चाहिए।

टीवी की इन्वेस्टिगेटिव स्टोरी में क्या खुलासा हुआ?

–  एक निजी चैनल ने पूर्व चीफ इन्वेस्टिगेटर से बातचीत के टेप रिलीज किए हैं। ये इन्वेस्टिगेटर हैं स्टेन लिंडस्टॉर्म। लिंडस्टॉर्म स्वीडन इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट के चीफ थे और बोफोर्स घोटाले में चीफ इन्वेस्टिगेटर थे। स्वीडिश रेडियो ने तब स्टेन का इंटरव्यू किया था। स्टेन के पास 350 डॉक्युमेंट्स थे। इनमें बैंक्स को दलाली के पेमेंट के इंस्ट्रक्शंस, हैंडरिटन नोट्स, मिनिट्स ऑफ मीटिंग्स और बोफोर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर मार्टिन अर्ब्डो की डायरी शामिल थी।

– बोफोर्स घोटाले में 31 साल बाद निजी चैनल की इन्वेस्टिगेटिव स्टोरी में स्वीडन के पूर्व चीफ इन्वेस्टिगेटर ने तीन दावे किए हैं। पहला- ”राजीव गांधी बोफोर्स डील में गैरकानूनी तरीके से हो रहे पेमेंट्स के बारे में जानते थे।” दूसरा- ”राजीव गांधी ने स्वीडिश पीएम से एक फ्लाइट में पेमेंट्स के बारे में चर्चा की थी।” तीसरा- ”राजीव चाहते थे कि बोफार्स डील के बदले स्वीडिश पीएम भी फंड्स रिसीव करें।”

1,551 thoughts on “लोकसभा में कागज फेंकने पर स्पीकर ने 6 सांसदों को 5 दिन के लिए सस्पेंड किया