“HCFI मेरा क्लिनिक” 200 मरीजों का नि:शुल्क उपचार

नई दिल्ली, 7 दिसम्बर 2019 : ग्रामीण आवाज़ और आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया रिपोर्ट- अग्रणी स्वयंसेवी संगठन हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा कोटला मुबारकपुर गांव में मेरा क्लिनिक पर एक हेल्थ चेकअप केम्प का आयोजन किया गया। केम्प में करीब 200 मरीजों के ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच डॉ विजय अग्रवाल द्वारा की गई। केम्प एचसीएफआई द्वारा प्रत्येक व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा की पहुंच और समय पर स्वास्थ्य जांच की जागरूकता बढाने को लेकर नियमित रूप से किए जाने वाले आयोजनों के तहत किया गया।

केम्प में एक साथ दस डॉक्टर्स की टीम उपस्थित रही। स्वास्थ्य जांच के अलावा लोगों को छह मिनिट के वॉक टेस्ट से गुजारा गया और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया।
आयोजन की जानकारी देते हुए पद्मश्री अवार्डी एवं एचसीएफआई तथा सीएमएएओ के अध्यक्ष डॉ के के अग्रवाल ने बताया कि लगातार अनियमित जीवनशैली के विपरित प्रभाव हमारे जीवन में बढ़ रहे हैं। केवल समय से पूर्व सचेत होकर उठाए जाने वाले कदम ही हमें बीमारियों से बचाव और प्रबंधन में मदद कर सकते हैं। नियमित विटल्स जैसे हाईट, वेट और बीएमआई के अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि हम अपने ब्लड प्रेशरए केंसर और हार्ट डिसिज आदि की जांच करें। छह मिनिट पैदल चलने का एक टेस्ट हार्ट फैलियर एवं इससे जुड़ी परेशानियों वाले रोगियों में कार्यक्षमता एवं व्यायाम क्षमता का आंकलन करता है। छह मिनिट में दो सौ मीटर से कम की दूरी तय करने पर यह कम कार्यक्षमता की श्रेणी में आता है और खराब निदान को इंगित करती है। यदि तय की गई दूरी 500 मीटर से अधिक है तो रोगों का निदान ठीक तरह से हो रहा है।
इस अवसर पर डॉ मेजर प्राची गर्ग ने बताया कि देश में लगातार नॉन कम्यूनिकेबल डिसिजेस जैसे कि केंसर के रोगियों की संख्या में ईजाफा हो रहा है। ऐसे में इस बात की आवश्यकता है कि हम हार्म रिडक्शन योजना पर कार्य करें। हार्म रिडक्शन एक पब्लिक हेल्थ स्ट्रेजी है। जिसका उद्देश्य किसी एक्शन या स्थिति से जुड़े खतरे या नुकसान को कम करना है। इसका जोर उपयोग के नकारात्मक परिणामें पर है।

जीवनशैली में बदलाव और प्रिवेंटिंव स्क्रिनिंग से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। केम्प में डॉ श्रीमती वीणा अग्रवाल, श्री अनिल आहुजा, श्रीमती गीता आनंद, श्री डी के गुप्ता, श्री सौरभ अग्रवाल, श्री राम सिंह, श्री मंगुली महापात्रा, श्री हिमांशु, वंदना रावत, दीपक वर्मा, रितु ​मांझी, पलक गुप्ता, दयाराम, संजीवन खन्ना, ईरा गुप्ता आदि उपस्थित थे।
एचसीएफआई की ओर से कुछ सुझाव
• वे व्यक्ति जो तम्बाकू का सेवन करते हैं उन्हें प्रतिवर्ष ओरल केंसर की जांच करवानी चाहिए।
• यदि कोई व्यक्ति स्टेथेस्कोप पहनकर सुन सकता है तो इस व्यक्ति को हियरिंग ऐड की आवश्यकता होती हैए इसे कन्डक्टिव डिफनेस की स्थिति कहते हैं।
• छह मिनिट वॉक टेस्ट से हार्ट डिसिज को डिटेक्ट किया जा सकता है।
• प्रतिदिन व्यायाम करेंए क्योंकि यह बहुत फायदेमंद होता है। इससे वजन को बढ़ने से रोकनेए ब्लड शुगर नियंतित्र करने और अन्य स्थितियों के नियंत्रण में मदद मिलती है। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनिट की फिजिकल एक्टिविटि लाभदायक होती है।
• अंकुरित अनाजए फल और सब्जियों से युक्त डाईट शरीर के लिए अच्छी होती है। फायबर युक्त भोजन से आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं और पेट में खालीपन महसूस नहीं होता। प्रोसेस्ड और रिफाइंड भोजन से जितना संभव हो बचना चाहिए।
• स्मोकिंग छोड़ें और शराब का सेवन कम करें। अधिक शराब से वनज बढ़ता है और इससे ब्लड प्रेशर और ट्राइ्र्रग्लेसराईड का स्तर बढ़ जाता है। पुरूषों को दो ड्रिंक प्रतिदिन और महिलाओं को एक ड्रिंक प्रतिदिन पर सीमित करना चाहिए। नॉन स्मोकर की तुलना में स्मोकर को ब्लड प्रेशर का खतरा दो गुना हो जाता है। अच्छा यह होगा कि आप इस आदत को छोड़ दें।