संडे को ट्रेड फेयर पहुंचा दिल्ली वालों का हुजूम

नई दिल्ली, विवेक अरोड़ा :  इंडिया इंटरनैशनल ट्रेड फेयर में संडे को दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा। व्यवस्था को संभालने के लिए शाम 4 बजे तक 3 बार दर्शकों की एंट्री थोड़ी-थोड़ी देर के लिए बंद करनी पड़ी। हालांकि इससे मेला देखने आने वालों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। शनिवार को भी यही स्थिति थी। तब दोपहर को एक बार दर्शकों की एंट्री पर कुछ देर के लिए रोक लगी थी। आईटीपीओ की मेला प्रबंधक हेमामाती ने बताया कि शाम 5 बजे तक 39 हजार से अधिक दर्शकों की एंट्री हो चुकी थी। दोपहर 12 बजे के बाद मेला क्षेत्र में दर्शकों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण टिकटों की बिक्री थोड़ी देर के लिए रोकनी पड़ी थी। साथ ही मेन गेट पर दर्शकों की एंट्री भी रोकनी पड़ी थी। पूरे दिन के जारी आंकड़ों के अनुसार संडे को 45 हजार से ज्यादा दर्शक मेले में पहुंचे।

पिछले 3 दिनों से महिला दर्शकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को कुल दर्शकों की संख्या में से महिला दर्शक 65 से 70 फीसदी थीं। रविवार को यह आंकड़ा 60 फीसदी के आसपास रहा है। अपने परिवार के साथ आने वाले लोगों की संख्या अधिक देखी गई है। दर्शकों के बढ़ने से लगभग हर स्टॉल पर खरीददारों हुजूम उमड़ रहा था। राज्य पवेलियन, हुनर हाट, सरस आदि पवेलियनों में गर्म रेडीमेड ड्रेस, शॉल, डेकोरेशन और कॉस्मेटिक्स के सामान की मांग अधिक रही। हॉल नं. 9 व 10 में विदेशी पवेलियन में भी खरीददार पहुंचे थे। वहां कॉस्मेटिक्स सामान के अलावा ईरान के स्टॉल में मेवा व बादाम भी खरीदे, लेकिन वहां देशी पवेलियनों की अपेक्षा रौनक कम थी।

दर्शकों ने मेले का भरपूर आनंद लेते हुए मोबाइल से सेल्फी व ग्रुप फोटो भी लिए। किसी भी पवेलियन या खूब सजे स्टॉलों के बाहर यह नजारा देखने को मिला है। परिवार के साथ आए लोगों ने ग्रुप फोटो लेकर अपनी विजिट को यादगार बनाया।

आईटीपीओ- ट्रेड फेयर 2019, दिल्ली के लिए आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया-ग्रामीण आवाज