रक्तदान, नेत्रदान जागरुकता शिविर का आयोजन

कुरुक्षेत्र, जोनी मंगला :  उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि रक्तदान जैसे पावन यज्ञ में आहुति देना एक सराहनीय कार्य है। सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे से जब सभी जुड़ते हैं, तो उसकी अहमियत और भी बढ़ जाती है। उपायुक्त शुक्रवार को गांव सारसा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित रक्तदान, नेत्रदान जागरुकता शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी।
 
उपायुक्त ने कहा कि रक्तदान, नेत्रदान जागरुकता शिविर एक सतत चलने वाला यज्ञ है। इस शिविर में गांव वालों के साथ-साथ विद्यार्थी तथा अध्यापकगण ने रक्तदान किया है, जोकि एक प्रेरणादायक कदम है। स्कूल प्रांगण में आयोजित इस शिविर से समाज को भी नई दिशा मिलती है। स्कूल प्रांगण में रक्तदान शिविर से बच्चे प्रेरणा लेंगे। विद्या के इस मंदिर में ही संस्कारों का सृजन होता है। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों ने अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन सदा किया है। आज के इस शिविर में भी गांव के अनेक वरिष्ठ लोगों रक्तदान किया है जोकि नई पीढ़ी के लिए भी प्रेरणा है। रक्तदान करके हम किसी का जीवन बचा सकते हैं। रक्त का कोई विकल्प नहीं होता है। रक्तदान व नेत्रदान करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है और यह दान ही नहीं, बल्कि महादान है। 
 
उपायुक्त ने इस मौके पर रक्तदाताओं को बैज, प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। आज के शिविर में 42 युनिट रक्त एकत्रित किया गया और लगभग 150 के करीब लोगों ने स्वैच्छिक नेत्रदान के लिए पंजीकरण भी करवाया। उपायुक्त ने स्कूल प्रांगण में चयनित स्थान पर हर्बल पार्क में पौधारोपण किया। इस पार्क में मरवा, चमेली, इलायची, तुलसी, हींग, तेज पत्ता सहित अन्य पौधे लगाए गए। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक, गांव के सरपंच कर्मबीर सिंह, नानु मुखिजा, कपिल शर्मा, गुरप्रीत सिंह, सुभाष सारसा, राजेश शांडिल्य, राम भज, बलकार सिंह, रामपाल, धुनीचंद, ईश्वर सिंह सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

99 thoughts on “रक्तदान, नेत्रदान जागरुकता शिविर का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published.