बिहार के बाद अब केंद्र में भी दोस्त बनेंगे BJP-JDU, शरद यादव बन सकते हैं मंत्री

बिहार ब्यूरो दीपक कुमार: बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने के साथ अब जेडीयू केंद्र सरकार में भी शामिल हो सकती है. अगस्त में होने वाले कैबिनेट विस्तार में जेडीयू के दो मंत्री शामिल हो सकते हैं. नीतीश कुमार चाहते हैं कि शरद यादव केंद्र सरकार में मंत्री बनें, वहीं उनके अलावा आरसीपी सिंह भी मंत्री बन सकते हैं. आपको बता दें कि शरद यादव ने नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ सरकार बनाने के फैसले का विरोध किया है. शायद नीतीश उन्हें मनाने के लिए ऐसा करना चाहते हैं.
बीजेपी के साथ सरकार बनाने पर शरद यादव ने कहा था कि इस फैसले से गलत संदेश जाएगा. जेडीयू नेता केसी त्यागी ने शरद यादव से फोन पर बात की है, उन्हें मनाने की कोशिश की थी. साफ है कि वेंकैया नायडू ने हाल ही में मंत्री पद से इस्तीफा दिया है, इसके अलावा अनिल माधव दवे का भी देहांत हो गया था जिससे पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में जगह खाली है.

जेटली के पास भी अतिरिक्त प्रभार

वेंकैया नायडू के सूचना व प्रसारण मंत्रालय और शहरी विकास व आवास मंत्रालय का प्रभार क्रमश: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और नरेंद्र सिंह तोमर को दिया गया है. वित्तमंत्री अरुण जेटली रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद से ही रक्षामंत्री का कार्यभार संभाल रहे है. पर्रिकर अब गोवा के मुख्यमंत्री हैं. इसी तरह अनिल माधव दवे के मई में निधन के बाद से केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन उनके पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं.

बदलेगा 2019 का समीकरण

साफ है कि अगर अब बीजेपी और जेडीयू दोनों एक साथ आ रही हैं. तो 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के समीकरण भी बदल सकते हैं. मोदी के लिए 2014 का मैजिक दोहराने के लिए यूपी और बिहार जीतना भी काफी जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *