रायबरेली: शासन की मंशा अनुसार ग्राम सभा पिपरी को विकास रूपी ग्राम सभा बनाने का काम किया-नन्दकिशोर तिवारी

शिवाकांत अवस्थी : शासन की मंशानुसार तहसील प्रशासन व उच्चाधिकारियों के निर्देशन पर ग्राम सभा पिपरी को विकास रूपी ग्राम सभा बनाने का काम किया है तथा जानवरों को पीने के लिए पानी व ग्राम सभा को राजस्व लाभ पहुंचाने के लिए एक आदर्श तालाब की योजना तैयार की थी। जिसके तहत लगभग 2 बीघे में आदर्श तालाब का निर्माण करवाया गया है, जिसकी ख्याति पूरे जिले में है। तथा मेरे ऊपर ग्राम सभा के पूर्व प्रधान पति अवनीश अवस्थी द्वारा लगाए गए आरोप निराधार हैं। मैं प्रशासन से मांग करता हूं कि, जांच कर निष्पक्ष कार्रवाई की जाए। यह उद्गार पत्रकार वार्ता के दौरान पिपरी ग्राम सभा के विकास पुरुष व समाजसेवी तथा प्रधान पति नन्दकिशोर तिवारी व्यक्त कर रहे थे।

बताते चलें कि, सन् 2005 में शासन की मंशा के अनुरूप गांव में पानी इकट्ठा करने जलस्तर को बढ़ाने तथा जानवरों को पानी पीने की सुविधा के लिए तहसील प्रशासन द्वारा मुझसे कहा गया कि, प्रधान जी आप एक आदर्श तालाब बनाकर गांव में पशु पक्षियों जानवरों व जल संचयन को बनाए रखने के लिए एक तालाब का निर्माण करें। जिसके मद्देनजर मेरे द्वारा विकासखंड के अधिकारियों व राजस्व अधिकारियों की बात मानते हुए लगभग 2 बीघे जमीन पर एक मॉडल आदर्श तालाब बनवाने का काम किया गया है। जिसके चलते शिवगढ़ विकासखंड का पिपरी गांव का तालाब पूरी विधानसभा में आदर्श तालाब के रूप में जाना जाता है तथा मेरे द्वारा आदर्श तालाब के बाउंड्री वाल पर सफेदा, कटहल, यूके लिप्टस, आम और जामुन के पेड़ लगाकर यह साबित करने का काम किया कि ग्राम सभा की जनता के लिए मैंने, हमेशा विकास के काम किए हैं।
आदर्श तालाब में पेड़ों को लगवाकर आज के हालात में लगभग 6 लाख रुपये के पेड़ों को तैयार करने का काम किया है मैंने हमेशा ग्राम सभा की जनता को, राजस्व प्रशासन को, विकासखंड में बैठे अधिकारियों को बताने का प्रयास किया है कि यह गांव विकास रूपी गांव है तथा विकास की ओर अग्रसर है।
उन्होंने कहा कि, वह सभी को विश्वास दिलाता है कि, उन्होंने कभी ग्राम सभा के किसी व्यक्ति से राजनीति नहीं की है और ना ही राजनीति में विश्वास रखते है। संपूर्ण गांव उनका एक परिवार है और वे उस परिवार के मुखिया के नाते यह समझते है कि, इस परिवार का विकास जितना भी होगा उतना ही परिवार मजबूत होगा।
ग्राम सभा की राजनीति करने वाले लोगों को वह बताना चाहते हैं कि, अगर किसी को राजनीति करनी है तो विकास पर राजनीति करे, जातिवाद पर नहीं, उन्होंने आगे कहा कि, विकास पर राजनीति करने की जिस भी ग्राम सभा वासी की हिम्मत हो वह मेरे सामने आए और ग्राम सभा की जनता को इकट्ठा करें, आमने-सामने विकास की बातें हो, उन्होंने कहा शासन की मंशानुसार विकास को कराने का माद्दा सिर्फ मेरे पास है जिसके चलते मैंने इस गांव को विकासखंड ही नहीं बल्कि पूरे देश में नाम रोशन करने का काम किया है तथा मैं आप सभी लोगों को बताना चाहता हूं कि मैंने जिस मेहनत और परिश्रम से गांव में नर्सरी, बागवानी तथा फूलों का बगीचा तैयार कर गांव को एक अलग पहचान देने का काम किया है। आने वाले समय में सरकार की नई नई योजनाओं को लाकर अमिट विकास की सौगातें गांव वासियों को देने जा रहा हूं जिससे कि यह गांव विकास की ओर अग्रसर हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *