रायबरेली: ग्राम प्रधान के अथक प्रयास से पिपरी ग्राम सभा प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश में भी नाम रोशन कर रही है

शिवाकांत अवस्थी : विगत 10 वर्ष पूर्व शिवगढ़ विकासखंड क्षेत्र की पिपरी ग्राम सभा संपूर्ण स्वच्छता अभियान के अंतर्गत प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में अपना नाम रोशन कर चुका है, जिसके चलते पूर्व राष्ट्रपति ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम के हाथों पुरस्कृत हो, स्वच्छता मिशन के तहत पिपरी ग्राम सभा के प्रधान को सम्मानित कर गांव का नाम रोशन करने का काम किया है।

विदित हो कि शिवगढ़ विकासखंड क्षेत्र के पिपरी ग्राम सभा की महिला कर्मठ एवं इमानदार प्रधान श्रीमती अनुपमा तिवारी द्वारा सन 2004 से संपूर्ण गांव की जिम्मेदारी ले रखी थी। जिसके चलते संपूर्ण गांव को एक स्वच्छ गांव बनाने का संकल्प लिया था,और गांव को ही नहीं अपितु क्षेत्र को भी स्वच्छता के तहत बढ़-चढ़कर जागरुक करने का काम किया तथा प्रधान बनने के बाद अनुपम तिवारी ने संपूर्ण गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर पात्रों को प्रधानमंत्री आवास दिलवाने का काम किया तथा गांव में वृद्धावस्था, विकलांग पेंशन के कैंप लगाकर पेंशन दिलवाने का काम किया गया,तथा गांव को निर्मल ग्राम सभा करवाने का काम भी किया है।
संपूर्ण गांव में भ्रमण के दौरान ऐसा प्रतीत होता है कि आप गांव में नहीं, बल्कि किसी मॉडल गांव में घूम रहे हैं, जिसका नक्शा मानचित्र के नक्शे में दर्ज है, यह गांव विकासखंड, जिला ही नहीं बल्कि पूरे देश में विकास के प्रति नाम रोशन कर रहा है।

वहीं स्वच्छता मिशन के तहत पिपरी ग्राम प्रधान अनुपमा तिवारी व इनके प्रति नन्दकिशोर तिवारी को राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।जिसकी प्रशंसा रायबरेली जिले के अनेक समाजसेवी व जनप्रतिनिधियों ने की थी। विकास की ओर अग्रसर पिपरी ग्राम सभा एक नई बुलंदी को छू रहा है एंव आने वाले समय में विकास की नई इबारत लिखने का काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *